India vs Pakistan,भारत बनाम पाकिस्तान विश्व कप 2023

 India vs Pakistan ,14 अक्टूबर को अहमदाबाद में भिड़ेंगे


अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम 14 अक्टूबर को बहुप्रतीक्षित भारत बनाम पाकिस्तान मैच की मेजबानी करेगा। वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान 8वीं बार एक दूसरे से भिड़ेंगे 


भारत-पाकिस्तान के महामुकाबले के लिए बीसीसीआई ने अमिताभ बच्चन सचिन तेंदुलकर और रजनीकांत को गोल्डन टिकट दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मैच को देखने के लिए कई वीआईपी और बॉलीवुड हस्तियों के शामिल हो सकते हैं। गौरतलब हो कि भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में 7 बार भिड़ंत हो चुकी है। सातों बार भारत ने मुकाबला जीता है।

 
भारत और पाकिस्तान मैच के दौरान पांच प्रमुख खिलाड़ियों पर नजर रहेगी। इनमें विराट कोहली,रोहित शर्मा, केएल राहुल, मोहम्मद रिजवान और अब्दुल्लाह शफीक का नाम शामिल हैं।

 
विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाले भारतीय क्रिकेटर:-



विराट कोहली 
जब भी टीम इंडिया मुश्किल में फंसी है, तो विराट कोहली ने ही उसे मुश्किल से निकाला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने यह करके दिखाया। इससे पहले टी-20 वर्ल्ड कप वो कोहली ही थे जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ भारत को जीत दिलाई थी।विराट कोहली तो पिछले तीन विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेल चुके हैं। उन्होंने 2011 के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ नौ और 2019 में 77 रन की पारी खेली थी।
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले और भारत के लिए विश्व कप इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले व्यक्ति बन गए। ये सब अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ एक मैच में हुआ। रोहित का अगर बल्ला चला तो पाकिस्तान के गेंदबाजों की शामत आ सकती से इन-फॉर्म बल्लेबाज हैं।
केएल राहुल
केएल राहुल की वापसी बेहतर कहानियों में से एक रही है। एशिया कप के सुपर-4 में पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर अपनी वापसी का शंखनाद किया था। वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 97 रन बनाकर मझधार में पड़ी टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। 

भारतीय टीम में शामिल रवींद्र जडेजा (2015), रविचंद्रन अश्विन (2015), मोहम्मद शमी (2015), केएल राहुल (2019), हार्दिक पांड्या (2019), कुलदीप यादव (2019), जसप्रीत बुमराह (2019) भी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मुकाबले खेल चुके हैं। शमी ने तो 2015 के मैच में 35 रन देकर चार विकेट लिए थे, वहीं केएल राहुल ने 2019 में 57 रन बनाकर रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की थी। कुलदीप ने 2019 में 32 रन देकर दो विकेट लिए थे और बाबर आजम को बोल्ड किया था।
Pakistani players play against India :-

मोहम्मद रिजवान
सही मायनों में एक फाइटर मोहम्मद रिजवान ने अपने सामने आए किसी भी मौके को जाने नहीं दिया है। टी20I में एक सलामी बल्लेबाज, वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते हैं। अब तक दो मैचों में एक अर्धशतक और एक शतक के साथ, वह इस समय पाकिस्तान के सबसे इन-फॉर्म बल्लेबाज हैं
अब्दुल्ला शफीक
विश्व कप में पदार्पण से पहले पांचवें नंबर पर सिर्फ चार वनडे खेलने वाले अब्दुल्ला शफीक ने अपना क्लास दिखाया। श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ा विश्व कप पदार्पण पर शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए। भारत के खिलाफ मैच में वह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाले क्रिकेटर

वहीं कप्तान बाबर आजम समेत पाकिस्तान के पांच क्रिकेटरों को 2019 के विश्व कप में भारत के खिलाफ खेलने का अनुभव है। ये क्रिकेटर बाबर, फखर जमान, इमाम उल हक, शादाब खान और हसन अली हैं। बाबर ने 2019 विश्व कप के मैच में 48 और फखर जमान ने 62 रन की पारी खेली थी। इमाम सात रन बना सके थे। हसन अली और शादाब खान बेहद महंगे साबित हुए थे। हसन ने नौ ओवर में 84 रन लुटाए थे, जबकि शादाब ने नौ ओवर में 61 रन खर्च किए थे

Comments

Popular posts from this blog

INDIA VS BANGLADESH LIVE UPDATE- ICC WORLD CUP 2023

India National Cricket Team vs Australian men’s cricket team 2023